Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

Turkey earthquake: Contractors detained over collapsed buildings; UN says toll might also attain 50,000

 










संयुक्त राष्ट्र के उपचार नेता मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि तुर्की और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या अपने वर्तमान 28,000 से "दोगुने या अधिक" का उपयोग करके बढ़ जाएगी। शनिवार को, ग्रिफिथ्स ने तुर्की के दक्षिणी शहर कहमनमारस का दौरा किया, जो सात.आठ-तीव्रता के पहले भूकंप का केंद्र था, जिसने सोमवार की भोर से पहले लाखों लोगों के जीवन को उलट दिया। स्काई न्यूज से बात करते हुए, ग्रिफिथ्स ने कहा, "मुझे लगता है कि इसका ठीक-ठीक अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है क्योंकि हमें मलबे के नीचे जाना है लेकिन मुझे यकीन है कि यह दोगुना या अधिक होगा। हम निश्चित रूप से बेकार की सीमा पर निर्भर नहीं होने लगे हैं।


चिकित्सकों और अधिकारियों के अनुसार, तुर्की में 24,617 और सीरिया में 3,574 लोगों की मौत हुई है, क्योंकि मरने वालों की संख्या वर्तमान में 28,191 है। चूंकि छह दिन बीत चुके हैं, इसलिए इस बात की कम संभावना है कि मलबे के नीचे इंसानों के ज़िंदा होने की संभावना है।


यह भी पढ़ें तुर्की में लूटपाट, भूकंप प्रभावित लोगों को ठगने के आरोप में अड़तालीस को गिरफ्तार किया गया


पुलिस ने गिरी हुई इमारतों में से एक सौ से अधिक को हिरासत में लिया

राज्य मीडिया के अनुसार, भूकंप प्रभावित तुर्की में पुलिस ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों सानलिउर्फा और गाजियांटेप में कुछ घरों के ढह जाने के बाद सौ से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।


डीएचए सूचना उद्यम के अनुसार, हिरासत में लिए गए लोगों में ठेकेदार शामिल हैं। सोमवार को क्षेत्र में आए विनाशकारी भूकंपों में लगभग 6,000 इमारतें ढह गईं, जिससे खराब उत्पादन को लेकर जनता के भीतर गुस्सा फूट पड़ा।


तुर्की के उपराष्ट्रपति फुअत ओकटे ने शनिवार को कहा कि घरों के गिरने के मामले में अभियोजकों द्वारा 113 गिरफ्तारी वारंट जारी किए जाने के बाद पुलिस अधिकारियों द्वारा और लोगों को हिरासत में लिए जाने की उम्मीद है।


कंपनी ने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों में से एक गजियांटेप में एक ढही हुई इमारत का ठेकेदार बन गया और पुलिस ने उसे इस्तांबुल में फंसा दिया।


कहारनमारस सहित प्रभावित प्रांतों में अभियोजकों के माध्यम से जांच की एक लहर जारी की गई है। न्याय मंत्रालय ने अभियोजकों को 10 प्रांतों के भीतर अद्वितीय "भूकंप अपराध अनुसंधान कार्यस्थल" स्थापित करने के लिए कहा है।


शुक्रवार को, तुर्की पुलिस द्वारा एक और ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसके साथ उच्च-उर्ध्व धक्का देने वाले लक्जरी अपार्टमेंट शामिल थे, हटे प्रांत में गिर गए थे।


पुलिस ने उसे इस्तांबुल हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया जब वह देश से भागने की फिराक में था। एस । ए।, समीक्षा की सिफारिश की।


टोल बढ़ते ही चमत्कार से बचा

शनिवार को मलबे से एक बुजुर्ग महिला और एक महीने की उम्र के बच्चे को निकाला गया, क्योंकि मरने वालों की संख्या 28,000 से अधिक हो गई थी।


हजारों बचावकर्मी अभी भी चपटा पड़ोस में जीवित बचे लोगों को खोजने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि ठंड के मौसम के बीच बचे लोगों का दुख बढ़ रहा है। हालाँकि, अवसाद, हानि और विनाश के बीच, अद्भुत उत्तरजीविता की यादें उभरती रहती हैं।


भूकंप के 128 घंटे बाद, अंताक्य शहर के अंदर बचाव दल को दो महीने का एक प्राचीन शिशु जीवित मिला, राज्य समाचार व्यापार उद्यम अनादोलु ने कहा।


इस बीच, परिवारों ने दुःख में एक-दूसरे को कस कर पकड़ रखा था, क्योंकि एक कपास का डिब्बा एक कब्रिस्तान में तब्दील हो गया था, जैसे कि अंतहीन शव तुर्की, सीरिया में घातक भूकंप के बाद WION ने दमिश्क में स्वयंसेवकों से बात की



हिंसा बचाव कार्यों को बाधित करती है

इस बीच, दक्षिणी तुर्की में हिंसा के प्रकोप ने जीवित बचे लोगों की खोज के लिए चल रहे बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न की। अज्ञात व्यवसायों के बीच हस्तक्षेप के कारण शनिवार को ऑस्ट्रियाई नौसेना और जर्मन बचाव दल द्वारा खोज अभियान रोक दिया गया था।


ऑस्ट्रियाई नौसेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पियरे कुगेल्विस ने कहा कि हटे प्रांत के अंदर गुटों के बीच विवाद ने ऑस्ट्रियाई सेना आपदा राहत इकाई के कर्मचारियों को अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों के पक्ष में आधार शिविर में आश्रय लेने के लिए मजबूर किया।


कुगेल्विस ने एक बयान में कहा, "तुर्की में गुटों के बीच आक्रामकता बढ़ रही है। जीवन बचाने की संभावना का सुरक्षा जोखिम से कोई उचित संबंध नहीं है।"


तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने दिखाया कि तुर्की नौसेना द्वारा सुरक्षा प्रदान किए जाने के बाद ऑस्ट्रिया के माध्यम से बचाव अभियान फिर से शुरू किया गया था।


तुलनात्मक सुरक्षा चिंताओं का उल्लेख करते हुए जर्मनी की तकनीकी राहत (TSW) और शिकार और बचाव समूह Isar की जर्मन शाखा की सहायता से संचालन को भी निलंबित कर दिया गया है।


इसार के प्रवक्ता स्टीफन हाइन ने कहा, 'खास गुटों के बीच झड़पों की खबरें तेजी से आ रही हैं, गोलियां भी चली हैं।'


जर्मन बचाव दलों ने दिखाया कि तुर्की सरकार द्वारा स्थिति को सुरक्षित बताते हुए जल्द से जल्द बचाव कार्य फिर से शुरू किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments